फोन सर्विस सेंटर में देने से पहले ये बातें जरूर करें, वरना एक छोटी सी गलती साबित हो सकती है महंगी
आजकल स्मार्टफोन हमारी ज़िंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। किसी भी प्रकार की समस्या या खराबी के कारण हमें फोन सर्विस सेंटर में भेजने की आवश्यकता पड़ती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फोन को सर्विस सेंटर में देने से पहले कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाने से आपकी परेशानी कम हो सकती है और अनचाही समस्याओं से बचा जा सकता है?
अगर आप फोन सर्विस सेंटर में दे रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखें, क्योंकि एक छोटी सी गलती आपके लिए महंगी साबित हो सकती है:
1. डाटा का बैकअप जरूर लें
फोन में आपकी व्यक्तिगत जानकारी, तस्वीरें, वीडियो और संपर्क विवरण होते हैं। सर्विस सेंटर में भेजने से पहले अपने डाटा का बैकअप लेना बहुत जरूरी है। आप गूगल ड्राइव, क्लाउड या अपने कंप्यूटर पर बैकअप ले सकते हैं। इससे अगर फोन की सॉफ़्टवेयर रीसेट या कोई और तकनीकी बदलाव होता है, तो आपका महत्वपूर्ण डाटा खोने का खतरा कम रहेगा।
2. फोन से एसडी कार्ड और सिम कार्ड हटा लें
फोन को सर्विस सेंटर में भेजने से पहले एसडी कार्ड और सिम कार्ड को हटा लें। सर्विस सेंटर में अक्सर फोन की जांच करने के लिए हार्डवेयर या सॉफ़्टवेयर परिवर्तन किए जाते हैं, और इस दौरान आपका एसडी कार्ड और सिम कार्ड नुकसान हो सकते हैं। इसके अलावा, आपके व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा भी बनी रहती है।
3. लॉक स्क्रीन और पासवर्ड हटाएं
अपने फोन की लॉक स्क्रीन और पासवर्ड को हटाना न भूलें। इससे सर्विस सेंटर को फोन को चेक करने और टेस्ट करने में कोई परेशानी नहीं होगी। अगर आप ये कदम नहीं उठाते हैं, तो सर्विस सेंटर के कर्मचारी को फोन खोलने में दिक्कत हो सकती है, जिससे उनकी कार्यप्रणाली में बाधा उत्पन्न हो सकती है और डिवाइस पर समय भी अधिक लगेगा।
4. फोन की स्थिति और स्क्रैच की जांच करें
सर्विस सेंटर में फोन भेजने से पहले उसकी स्थिति की जांच करें। फोन में अगर कोई स्क्रैच, डेंट या टूट-फूट हो तो उसे नोट कर लें। सर्विस सेंटर में फोन भेजने के बाद अगर कोई नया स्क्रैच या डेंट आता है, तो आपको इसका क्लेम करने में परेशानी हो सकती है। इसलिए फोन की स्थिति की तस्वीरें लेना बेहतर रहेगा।
5. गैर जरूरी एप्लिकेशन हटाएं
अगर आपके फोन में बहुत सारी गैर जरूरी एप्लिकेशन इंस्टॉल हैं तो उन्हें हटा दें। यह फोन को साफ रखने और उसकी कार्यक्षमता को बेहतर बनाने में मदद करेगा। इसके अलावा, सर्विस सेंटर के कर्मचारियों को यह एप्लिकेशन हटाने में समय नहीं लगेगा।
6. कस्टमर केयर से संपर्क करें
किसी भी प्रकार की समस्या या शिकायत के बारे में सर्विस सेंटर जाने से पहले कस्टमर केयर से संपर्क करें। उन्हें आपकी समस्या के बारे में पूरी जानकारी दें ताकि वे आपको सही दिशा में मार्गदर्शन कर सकें। इससे समय की बचत होती है और समस्या का समाधान जल्दी मिल सकता है।
7. सर्विस सेंटर की विश्वसनीयता की जांच करें
सर्विस सेंटर में फोन देने से पहले उसकी विश्वसनीयता की जांच जरूर करें। यह सुनिश्चित करें कि सर्विस सेंटर अधिकृत और प्रमाणित है। इसके अलावा, सर्विस सेंटर की रेटिंग्स और रिव्यूज़ भी देखें, ताकि आपको किसी धोखाधड़ी या गलतफहमी का सामना न करना पड़े।
8. फोन की वारंटी और रिटर्न पॉलिसी चेक करें
अगर आपके फोन पर वारंटी है, तो सर्विस सेंटर में भेजने से पहले यह सुनिश्चित करें कि वह कवर हो रही है। इसके अलावा, यह भी चेक करें कि रिटर्न पॉलिसी क्या है, ताकि आपको फोन की मरम्मत के बाद कोई परेशानी न हो।
9. स्मार्टफोन की बूट लोकेशन और सॉफ़्टवेयर वर्शन चेक करें
सर्विस सेंटर में भेजने से पहले अपने फोन के सॉफ़्टवेयर वर्शन को चेक करें। कभी-कभी, नए अपडेट्स या सॉफ़्टवेयर की वजह से फोन की कार्यप्रणाली में बदलाव आता है। यह सुनिश्चित करें कि फोन का सॉफ़्टवेयर अपडेट किया हुआ हो और कोई समस्या न हो।
निष्कर्ष
स्मार्टफोन को सर्विस सेंटर में भेजने से पहले इन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना आपके लिए फायदेमंद होगा। यह न केवल आपकी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा करेगा, बल्कि समय की बचत भी करेगा। अगर आप इन कदमों का पालन करते हैं, तो आपको सर्विस सेंटर में जाने के बाद किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।