मोबाइल की वारंटी कैसे चेक करें? जानें सबसे आसान ये तरीके
आजकल मोबाइल फोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुके हैं। हम अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल हर दिन के कामों में करते हैं, जैसे काम, मनोरंजन, सोशल मीडिया और बहुत कुछ। लेकिन मोबाइल का इस्तेमाल करते वक्त कभी-कभी फोन में तकनीकी दिक्कतें आ सकती हैं, जो हमें बहुत परेशानी में डाल देती हैं। ऐसे में अगर आपके फोन में कोई समस्या हो, तो आपको उसकी वारंटी की जानकारी होना बेहद जरूरी है।
तो आइए जानते हैं कि मोबाइल की वारंटी कैसे चेक करें, ताकि आप बिना किसी परेशानी के इसे सही करवा सकें।
1. मोबाइल के बॉक्स पर वारंटी जानकारी देखें
आपके मोबाइल के पैकिंग बॉक्स में अक्सर वारंटी कार्ड होता है, जिस पर कंपनी की वारंटी नीति के बारे में जानकारी दी जाती है। यहां पर आपको ये पता चलता है कि मोबाइल को कितने समय तक वारंटी मिलती है और किस तरह की समस्याओं को कवर किया जाता है।
अगर आपके पास पैकिंग बॉक्स है, तो सबसे पहले इस कार्ड को देखें।
2. स्मार्टफोन की सेटिंग्स से वारंटी जानकारी
अक्सर स्मार्टफोन कंपनियां अपने यूजर्स को अपने डिवाइस की वारंटी स्टेटस चेक करने के लिए एक ऑप्शन देती हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल की सेटिंग्स में जाकर ‘About Phone’ (अबाउट फोन) या ‘Software Information’ (सॉफ़्टवेयर जानकारी) ऑप्शन में देखना होगा।
यहां पर आपको अपने डिवाइस की खरीदारी से जुड़ी कुछ जानकारी मिल सकती है। हालांकि, यह तरीका हर फोन में नहीं होता, लेकिन कई स्मार्टफोन ब्रांड्स, जैसे कि सैमसंग, शाओमी, और ओप्पो, इसे सपोर्ट करते हैं।
3. ऑनलाइन वारंटी चेक करें
आजकल कई मोबाइल कंपनियां ऑनलाइन वारंटी चेक करने की सुविधा देती हैं। इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करने होंगे:
- कंपनी की वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले अपनी मोबाइल कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
- वारंटी चेक टूल का इस्तेमाल करें: यहां पर वारंटी चेक करने के लिए एक टूल मिलेगा। आपको अपनी मोबाइल डिवाइस का IMEI नंबर डालना होगा।
- IMEI नंबर प्राप्त करें: IMEI नंबर आपके मोबाइल फोन के पैकिंग बॉक्स पर और फोन के सेटिंग्स में भी मौजूद होता है। इसके अलावा, *#06# डायल करके भी IMEI नंबर देखा जा सकता है।
- चेक करें: IMEI नंबर डालने के बाद, वेबसाइट आपको यह जानकारी देगी कि आपकी मोबाइल डिवाइस के लिए वारंटी वैध है या नहीं।
4. कस्टमर केयर से संपर्क करें
अगर आपको अपने फोन की वारंटी स्टेटस की जानकारी ऑनलाइन या सेटिंग्स से नहीं मिल पा रही है, तो आप सीधे कंपनी के कस्टमर केयर से संपर्क कर सकते हैं। कस्टमर केयर पर कॉल करने से आपको अपनी डिवाइस की पूरी वारंटी जानकारी प्राप्त हो सकती है। आपको अपनी डिवाइस का IMEI नंबर देने की आवश्यकता हो सकती है, ताकि वे आपके फोन की वारंटी चेक कर सकें।
5. फैक्ट्री और सर्विस सेंटर पर चेक करें
कभी-कभी वारंटी चेक करने के लिए आपको सीधे अपने मोबाइल के सर्विस सेंटर पर जाने की जरूरत होती है। वहां के तकनीशियन आपके फोन के IMEI नंबर के आधार पर वारंटी चेक कर सकते हैं और आपको इसके बारे में जानकारी दे सकते हैं।
6. मोबाइल ऐप्स का उपयोग करें
कुछ मोबाइल ब्रांड्स ने अपने ग्राहकों के लिए खास ऐप्स विकसित किए हैं, जो कि आपको आपके मोबाइल की वारंटी चेक करने की सुविधा देते हैं। उदाहरण के लिए, सैमसंग की ऐप्स या अन्य ब्रांड्स की ऐप्स के माध्यम से आप आसानी से वारंटी स्टेटस देख सकते हैं।
वारंटी के प्रकार
मोबाइल की वारंटी मुख्य रूप से दो प्रकार की होती है:
- बैक डिवाइस वारंटी: इसमें आपके मोबाइल डिवाइस की निर्माता से संबंधित किसी भी प्रकार की हार्डवेयर खराबी को कवर किया जाता है।
- एक्सेसरी वारंटी: इसमें आपके फोन के साथ मिलने वाले एक्सेसरीज़ जैसे कि चार्जर, हेडफोन आदि की वारंटी शामिल होती है।
निष्कर्ष
आजकल मोबाइल फोन के लिए वारंटी चेक करना बहुत आसान हो गया है। आप इसके लिए ऑनलाइन, कस्टमर केयर, या सर्विस सेंटर की मदद ले सकते हैं। वारंटी की सही जानकारी होने से आप अपने फोन में आई किसी भी तकनीकी समस्या को सही समय पर और सही तरीके से निपटा सकते हैं। इसीलिए, यह सलाह दी जाती है कि आप अपने मोबाइल फोन के वारंटी स्टेटस को समय-समय पर चेक करते रहें।
अब जब भी आपका मोबाइल फोन खराब हो, तो आप आसानी से अपनी वारंटी चेक करके बिना किसी चिंता के उसे ठीक करवा सकते हैं।